देश - विदेश

Asia Cup : 15 दिन में भारत-पाकिस्तान तीन बार भिड़ेंगे! तीसरे मैच का असली विजेता कौन होगा? जानें पूरा समीकरण

अगले एशिया कप के कार्यक्रम का शेड्यूल जारी किया गया है। भारतीय टीम 30 अगस्त से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर शुरू करेगी। दोनों टीमों का मैच श्रीलंका के कैंडी में होगा। बीसीसीआई ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया, हालांकि देश मेजबान है। इसलिए उसे इस टूर्नामेंट को ‘हाइब्रिड मॉडल’ के अनुसार आयोजित करना होगा।

पाकिस्तान चार मैच खेलेगा और श्रीलंका नौ मैच खेलेगा। Mullan एक और Lahore तीन मैचों की मेजबानी करेंगे। साथ ही, श्रीलंका के कैंडी में तीन मैच और कोलंबो में फाइनल सहित छह मैच खेले जाएंगे। लीग राउंड में मुल्तान, लाहौर और कैंडी में मैच होंगे। वहीं, सुपर-4 में लाहौर में एक मैच और कोलंबो में पांच मैच खेले जाएंगे।

भारत ने ग्रुप राउंड के दोनों मैच कैंडी में खेलेंगे।

छह टीमों को टूर्नामेंट में दो ग्रुपों में बांटा गया है। पाकिस्तान, भारत और नेपाल ग्रुप ए में मेजबान हैं। वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ग्रुप-बी में हैं। पाकिस्तान और नेपाल मुल्तान में उद्घाटन मैच खेलेंगे। दो सितंबर को पाकिस्तान से खेलने के बाद भारत चार सितंबर को नेपाल से कैंडी में खेलेगा। 31 अगस्त को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच ग्रुप बी का पहला मैच कैंडी में खेला जाएगा। बांग्लादेश की टीम फिर तीन सितंबर को लाहौर में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगी। अफगानिस्तान पांच सितंबर को इसी मैदान पर श्रीलंका से खेलेगा।

भारत और पाकिस्तान का सुपर-4 मुकाबला तय

टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार, प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-4 चरण के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी। पाकिस्तान और नेपाल भारत के समूह में हैं। यही कारण है कि टीम इंडिया अगले चरण में जाएगी। पाकिस्तान भी इसी तरह की संभावना है। इस प्रकार, दोनों टीमें 10 सितंबर को कोलंबे में एक दूसरे से भिड़ सकती हैं। यह मुकाबला ग्रुप ए में सबसे पहले और सबसे दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच खेला जाएगा। AICC के अध्यक्ष जय शाह द्वारा साझा किए गए शेड्यूल के अनुसार, अगर पाकिस्तान और भारत की टीमें ग्रुप ए में शीर्ष दो में रहती हैं, तो पाकिस्तान को A1 और भारत को A2 माना जाएगा। भले ही दोनों टीमों का स्थान अलग हो।

इसलिए दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने हो सकती हैं

भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर-4 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो 17 सितंबर को दोनों का मुकाबला फाइनल में होगा। इसके लिए, दोनों टीमों को सुपर-4 राउंड में दूसरे स्थान पर रहना होगा। यदि भारत और पाकिस्तान की टीमें पहले दो स्थान पर रहती हैं, तो प्रशंसकों को कोलंबो में एक रोमांचक फाइनल देखने का अवसर मिल सकता है।

 

Back to top button
close